Home देश दुनिया सुरक्षा कवच सुरंग, 163 मासूम बने ढाल, इजराइल हुआ लाचार, हमास से जंग जारी

सुरक्षा कवच सुरंग, 163 मासूम बने ढाल, इजराइल हुआ लाचार, हमास से जंग जारी

सुरक्षा कवच सुरंग, 163 मासूम बने ढाल, इजराइल हुआ लाचार, हमास से जंग जारी

एजेंसी: हमास ने दावा किया है कि उसने 163 इजरायली लोगों को बंधक बना लिया है और उन्हें गाजा पट्टी की सुरंगों में छिपा रखा है. हमास ने इन लोगों को अपने अस्तित्व के लिए सुरक्षा कवच बना लिया है. हमास के लड़ाके जानते हैं कि इजरायली सेना उनके देश के नागरिकों पर हमला नहीं करेगी.

इजराइल और फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास के बीच पिछले चार दिनों से संघर्ष जारी है. पिछले शनिवार 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर एक के बाद एक 5,000 रॉकेट दागे, जिसमें कई सैनिक मारे गए. जवाब में इजराइल ने भी जवाबी हमला किया और युद्ध की घोषणा कर दी. रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, इसराइल इस युद्ध में अपनी पूरी ताकत नहीं दिखा पा रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह हमास लड़ाकों द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली लोग हैं.

हमास ने दावा किया है कि उसने 163 इजरायली लोगों को बंधक बना लिया है और उन्हें गाजा पट्टी की सुरंगों में छिपा रखा है. हमास ने इन लोगों को अपने अस्तित्व के लिए सुरक्षा कवच बना लिया है. हमास के लड़ाके जानते हैं कि इजरायली सेना उनके देश के नागरिकों पर हमला नहीं करेगी. इजराइल डिफेंस फोर्स के मुताबिक, इन बंधकों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

हमास को ख़त्म करने की खुली छूट
हमास से लड़ने के लिए इजराइल ने गाजा सीमा पर एक लाख सैनिक भेजे हैं. हमास के हमले से नाराज इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायली वायुसेना को हमास पर हमला करने की खुली छूट दे दी है. अब तक की जानकारी के मुताबिक युद्ध के चौथे दिन करीब 1000 इजरायली मारे गए हैं जबकि 700 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

हमास के हमलों में 28 विदेशी नागरिकों की मौत हो गई
इजरायल पर हमास के हमले में अब तक 28 विदेशी नागरिकों की मौत हो चुकी है. इसमें नेपाल के 11, अमेरिका के 4, यूक्रेन के 2 और थाईलैंड के 12 नागरिक शामिल हैं। हमास और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए कई देशों ने अपने नागरिकों को निकालने की कोशिशें तेज कर दी हैं. पोलैंड का विमान अपने नागरिकों को इजराइल से निकालने के लिए पहुंच चुका है, जबकि रोमानिया अब तक अपने 800 नागरिकों को बचा चुका है.