Home राज्य जम्मू कश्मीर कश्मीर में लक्ष्य हत्याओं की वापसी; उमर अब्दुल्ला ने कहा, घाटी में हालात सामान्य नहीं

कश्मीर में लक्ष्य हत्याओं की वापसी; उमर अब्दुल्ला ने कहा, घाटी में हालात सामान्य नहीं

कश्मीर में लक्ष्य हत्याओं की वापसी;  उमर अब्दुल्ला ने कहा, घाटी में हालात सामान्य नहीं

पिछले कुछ दिनों में हिंसा की तीन बड़ी घटनाओं के साथ कश्मीर में लक्षित हत्याओं की वापसी देखी जा रही है। उत्तरी कश्मीर के बारामूला के क्रालपोरा गांव में आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी, यह तीन दिनों में तीसरा हमला है।

कांस्टेबल की मौत के बाद पूरा क्रालपोरा गांव मातम में तब्दील हो गया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक, कॉन्स्टेबल गुलाम मोहम्मद डार की उनके आवास के पास आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। हमले के तुरंत बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आतंकियों ने उन्हें पांच गोलियां मारीं।

गुलाम मोहम्मद डार की सात बेटियां हैं और वे सभी अपने पिता की हत्या से उबरने में असमर्थ हैं। पुलिस अधिकारी की एक बेटी की जल्द ही शादी होने वाली थी. सैकड़ों लोग पुलिसकर्मी को श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हो रहे हैं।

“वह परिवार में अकेले कमाने वाले थे। वह पिछले 25 वर्षों से पुलिस विभाग में काम कर रहे थे और उन्होंने हर जिले में सेवा की थी और एक बहुत ही नेक इंसान थे। निर्दोषों को निशाना बनाना गलत है। वे उनकी बेटी की शादी की तैयारी कर रहे थे।” ,” एक पड़ोसी ने कहा।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने हमलों की निंदा की और उम्मीद जताई कि ये लक्षित हत्याएं रुकेंगी. अब्दुल्ला ने कहा, “हमें इन हमलों पर अफसोस है, यह पहली बार में नहीं होना चाहिए था। इन हमलों की निंदा करते हुए, हम सरकार से यह भी कहना चाहते हैं कि कम से कम जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में सच तो बोलें।”

अब्दुल्ला ने आगे कहा, ‘बार-बार, हम सरकार से सुनते हैं कि स्थिति बहुत शांतिपूर्ण है, जम्मू-कश्मीर में स्थिति बदल गई है और जब भी सरकार ये बयान जारी करती है, ये लक्षित हमले फिर से सामने आते हैं, कभी वे पुलिसकर्मियों को निशाना बनाते हैं और कभी नागरिकों को, हम जानते हैं स्थिति सामान्य नहीं है और सरकार लोगों को गुमराह करने की कोशिश क्यों कर रही है, इसका जवाब उन्हें देना होगा।”

रविवार को श्रीनगर के ईदगाह इलाके में जम्मू-कश्मीर पुलिस इंस्पेक्टर पर एक और हमला हुआ. हमले में इंस्पेक्टर मसरूर अहमद गंभीर रूप से घायल हो गए और अभी भी कश्मीर के तृतीयक अस्पताल में अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वह ईदगाह इलाके के एक मैदान में क्रिकेट खेल रहे थे, तभी आतंकवादी आए और पिस्तौल से उन्हें करीब से गोली मार दी।

“दुश्मन यहां घाटी में हिंसा पैदा करना चाहता है। हिंसा के दौर में हमने बहुत सारे लोगों को खोया है.’ हाल ही में जो घटनाएं घटी हैं उन्हें भी इसी नजरिये से देखा जाना चाहिए. चूँकि आतंकवादी विफल हो रहे हैं, इसलिए वे घाटी में शांति लौटते नहीं देख सकते। ये घटनाएं बताती हैं कि वे नहीं चाहते कि यहां शांति कायम हो. जम्मू-कश्मीर पुलिस के पूर्व डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा, ”हम घाटी में हर तरह की हिंसा को पूरी तरह से रोकने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।”

उसी दिन, आतंकवादियों ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के नौपोरा गांव में एक गैर-स्थानीय मजदूर की भी गोली मारकर हत्या कर दी। ऐसा एक साल बाद हुआ है, जब कश्मीर घाटी में लक्षित हत्याओं और हमलों की एक श्रृंखला हो रही है। इसने एक बार फिर बलों के लिए नई सुरक्षा चिंताएं और चुनौतियां खड़ी कर दी हैं।