Home उत्तर प्रदेश वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम से पूर्वाचल की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा: पीएम मोदी

वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम से पूर्वाचल की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा: पीएम मोदी

वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम से पूर्वाचल की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा: पीएम मोदी

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम से न केवल खिलाड़ियों को फायदा होगा बल्कि पूर्वी उत्तर प्रदेश (पूर्वांचल) की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “आज, मुझे एक बार फिर बनारस आने का सौभाग्य मिला है, और इस पवित्र शहर में मुझे जो आनंद मिला है, वह शब्दों से परे है।”

उन्होंने कहा, “चंद्रमा और काशी ‘शिव शक्ति’ के दो निवास स्थान हैं और आज मैं आपको शिव शक्ति के इन निवासों में से एक से दूसरे पर उतरने में हमारी जीत के लिए बधाई देता हूं।”
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल में युवाओं के विकास को बढ़ावा देने में स्टेडियम की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और इसे क्षेत्र के लिए वरदान बताया।

अपने संबोधन में, प्रधान मंत्री ने उस दिन की शुभता के बारे में भी बताया, जब भारत का चंद्रयान चंद्रमा पर शिव शक्ति बिंदु पर उतरा था। उन्होंने कहा, “यह स्थान, गांजरी, रणनीतिक रूप से पूजनीय माता विंध्यवासिनी धाम और काशी शहर को जोड़ता है।”

पीएम मोदी ने भारतीय लोकतंत्र की महान शख्सियत और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजनारायण को भी श्रद्धांजलि दी, जो पास के गांव मोतीकोट के रहने वाले थे. इसके अलावा, प्रधान मंत्री ने क्षितिज पर क्रिकेट मैचों की बढ़ती संख्या के साथ ऐसे खेल स्थलों की बढ़ती आवश्यकता पर प्रकाश डाला, इस स्टेडियम को एक चमकते सितारे के रूप में स्थापित किया जो पूरे पूर्वांचल में आधुनिक खेल बुनियादी ढांचे की बढ़ती मांग को पूरा करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि यह स्टेडियम भारत के आशाजनक भविष्य का एक शक्तिशाली प्रतीक होगा। उन्होंने हर विकास प्रयास में काशी के अटूट समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए उसकी अभिन्न भूमिका पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि शहर के आशीर्वाद और सहयोग के बिना विकास लक्ष्यों को हासिल करना असंभव होगा।

उन्होंने खेल बुनियादी ढांचे के दूरगामी प्रभाव को भी रेखांकित किया और कहा कि यह न केवल खेल क्षेत्र को ऊपर उठाता है बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी महत्वपूर्ण रूप से उत्तेजित करता है। आयोजनों और आगंतुकों में वृद्धि की आशंका जताते हुए, पीएम मोदी ने इस विशाल परियोजना के परिणामस्वरूप वाराणसी में एक समृद्ध खेल उद्योग की कल्पना करते हुए, आतिथ्य, खानपान, परिवहन और खेल कोचिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों को होने वाले लाभों पर प्रकाश डाला।

संसद में वाराणसी का प्रतिनिधित्व करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी ने भी क्षेत्र में हो रहे परिवर्तनकारी परिवर्तनों पर अपने विचार साझा किए। नए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के अलावा, सिगरा स्टेडियम के पुनर्निर्माण के लिए 400 करोड़ रुपये का महत्वपूर्ण निवेश आवंटित किया गया है, जिसका लक्ष्य 50 से अधिक खेलों के लिए व्यापक सुविधाएं विकसित करना है। इस आगामी बहु-स्तरीय खेल परिसर को विकलांग व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करते हुए समावेशिता पर ध्यान देने के साथ डिजाइन किया गया है।

पीएम ने बड़ा लालपुर में सिंथेटिक ट्रैक, बास्केटबॉल कोर्ट और पारंपरिक अखाड़ा सुविधाओं सहित अन्य चल रहे विकासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने एक समग्र दृष्टिकोण, खेल को फिटनेस, रोजगार के अवसरों और युवाओं के करियर के साथ जोड़ने पर जोर दिया। इसके अलावा, उन्होंने वर्ष के लिए केंद्रीय खेल बजट में तीन गुना वृद्धि का उल्लेख किया, जो एथलीटों के साथ सरकार के सहयोगात्मक प्रयास और स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं तक हर चरण में उनका समर्थन करने के समर्पण को रेखांकित करता है।