Home ब्रेकिंग न्यूज़ बालों की देखभाल: 5 तरीके जिनसे प्याज का रस आपके बालों को फायदा पहुंचा सकता है

बालों की देखभाल: 5 तरीके जिनसे प्याज का रस आपके बालों को फायदा पहुंचा सकता है

बालों की देखभाल: 5 तरीके जिनसे प्याज का रस आपके बालों को फायदा पहुंचा सकता है

बालों का संघर्ष एक सार्वभौमिक युद्ध है, जिसमें आपको बालों को नियंत्रण में और अच्छी स्थिति में रखने के लिए लगातार प्रयास करना पड़ता है। किसी को बालों का झड़ना, पतला होना, रूसी और बालों का झड़ना अनुभव हो सकता है और ये सभी स्थितियाँ अलग-अलग तरीकों से प्रकट होती हैं। सौभाग्य से, हमारे पास सरल दिनचर्या है जिसे हम नियमित रूप से लागू करके स्वस्थ बाल प्राप्त कर सकते हैं।

और क्या होगा यदि आपके बालों की दुविधा का समाधान हमेशा आपकी रसोई की पेंट्री में छिपा हो? किसने सोचा होगा कि खाद्य पदार्थों में स्वाद जोड़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक आम सब्जी आपके बालों के स्वास्थ्य को नया रूप देने में सक्षम है? हालाँकि इसकी तेज़ गंध सबसे सुंदर गंध नहीं है, लेकिन प्याज के रस का शीर्ष पर उपयोग करने के फायदे सिर्फ एक अस्थायी घ्राण समस्या से कहीं अधिक हैं।

बालों की कई समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपचार के रूप में प्याज के रस की अत्यधिक सराहना की जाती है, और अर्थरागा के सह-संस्थापक, गणेश कामथ, आपके बालों के लिए प्याज के लाभों को साझा करते हैं:

1. जलयोजन की शक्ति को उजागर करें: प्याज के ताज़ा मॉइस्चराइजिंग गुण सूखे और बेजान बालों के साथ-साथ थके हुए, शुष्क खोपड़ी पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं। वे वे हैं जो बालों को ताज़ा करते हैं और उन्हें आवश्यक नमी प्रदान करते हैं, जिससे एक चिकना, चमकदार लुक मिलता है। इन एमवीपी में उपयोग किए गए विटामिन और खनिज पोषक तत्वों को सीधे रोम तक पहुंचाते हैं और उन्हें अंदर से पोषण देते हैं, जिससे बालों की सर्वोत्तम स्थिति संभव होती है, और बालों के विकास के लिए एक अच्छा वातावरण स्थापित होता है।

2. अंदर से बाहर तक पोषण: पोषण की बात करें तो, बालों के रोम, स्वस्थ बालों के विकास के आवश्यक घटक, प्याज से अधिक पोषण प्राप्त करते हैं। वे बालों के रोम के माध्यम से रक्त के परिसंचरण को सुविधाजनक बनाने में उनकी भूमिका के लिए पहचाने जाते हैं। यह बढ़ा हुआ रक्त परिसंचरण ऑक्सीजन और पोषण की निरंतर आपूर्ति की गारंटी देता है। इन एमवीपी में उपयोग किए गए विटामिन और खनिज पोषक तत्वों को सीधे रोम तक पहुंचाते हैं और उन्हें अंदर से पोषण देते हैं, जिससे बालों की सर्वोत्तम स्थिति संभव होती है, और बालों के विकास के लिए एक अच्छा वातावरण स्थापित होता है।

3. आपके बालों का प्राकृतिक रंग जीवंत बनाए रखता है: इसके विपरीत, कुछ सूक्ष्म पोषक तत्वों, स्वास्थ्य समस्याओं, तनाव कारकों और यहां तक ​​​​कि जीन की कमी के कारण जल्दी बाल सफेद हो सकते हैं। बालों के लिए प्याज का तेल विशेष रूप से एंजाइमों के माध्यम से महसूस किया जाता है, जिसका उपयोग बालों पर मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए एंटी-रेडिकल्स के रूप में किया जा सकता है। इस तरीके से बालों को उनके मूल रंग में वापस लाया जा सकता है, यहां तक ​​कि उन्हें गहरा भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आंवला और भृंगराज, प्राकृतिक अवयवों के संयोजन वाले फ़ॉर्मूले का उद्देश्य बालों के रंग को समय से पहले ही फीका पड़ने से रोकना है।

4. रूसी को शांत करता है और रूसी से लड़ता है: एंटीसेप्टिक और सूजन रोधी दृष्टिकोण से, प्याज खोपड़ी के संक्रमण का इलाज कर सकता है जिसमें खोपड़ी की लालिमा, रूसी और खुजली शामिल है। इन प्याज के अर्क में आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं जो बालों को जड़ स्तर पर हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं, जिससे यह अटूट हो जाता है जो जड़ों से बालों की युक्तियों तक मजबूती प्रदान करता है। यह ऐसा भी करता है, रक्त परिसंचरण का एक उत्कृष्ट उत्तेजक, खुजली वाली खोपड़ी की प्रभावी रोकथाम और एक अद्भुत बाल विकास प्रेरक है।

5. बालों को झड़ने से रोकता है: प्याज का रस सबसे प्रसिद्ध उपचारों में से एक है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में सल्फर होता है जो इसे बालों के झड़ने को कम करने में प्रभावी बनाता है। सल्फर कोलेजन उत्पादन में सुधार करता है जो बालों के रोम के निर्माण के लिए आवश्यक है और त्वचा को भी साफ करता है। इसके अलावा, प्याज के रस या तेल से मालिश करने से खोपड़ी में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है और बालों का विकास सक्रिय हो जाता है।

वास्तव में, प्याज का रस प्रकृति से एक उपहार के रूप में आता है क्योंकि यह बालों की देखभाल के लिए आश्चर्यजनक प्रकार के लाभ प्रदान करता है। जब जलयोजन और पोषण की बात आती है, या रूसी और बालों के झड़ने से लड़ने की बात आती है, तो स्वस्थ और आकर्षक बालों की आपकी यात्रा में यह रोजमर्रा का घटक अमूल्य है। हालाँकि तेज़ गंध पहली नज़र में कष्टप्रद हो सकती है, जो सतही है, आपके बालों के लिए परिणाम संदेह से परे हैं। इसलिए, जब भी आप अपने भोजन के लिए प्याज छीलते हैं, तो इन सामान्य सब्जियों की छिपी क्षमताओं को उजागर करने के लिए कुछ प्याज को स्टैंडबाय पर रखें जो आपके बालों की देखभाल में शामिल होते हैं।