Home राज्य नई दिल्ली दिल्ली मेट्रो चरण 4 विस्तार: पीएम मोदी आज 2 नए कॉरिडोर की नींव रखेंगे

दिल्ली मेट्रो चरण 4 विस्तार: पीएम मोदी आज 2 नए कॉरिडोर की नींव रखेंगे

दिल्ली मेट्रो चरण 4 विस्तार: पीएम मोदी आज 2 नए कॉरिडोर की नींव रखेंगे

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो के चरण 4 के दो नए गलियारों का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम गुरुवार को जेएलएन स्टेडियम में होगा, जो राजधानी की शहरी पारगमन प्रणाली में एक नया अध्याय शुरू करेगा। मेट्रो नेटवर्क में आगामी परिवर्धन इंद्रलोक को इंद्रप्रस्थ और लाजपत नगर को साकेत जी ब्लॉक से जोड़ेगा। 20 किलोमीटर से अधिक लंबे इन नए हिस्सों का लक्ष्य शहर की कनेक्टिविटी को बढ़ाना और ट्रैफिक जाम की बारहमासी समस्या को कम करना है।

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस परियोजना को हरी झंडी दे दी, जिससे परिवर्तनकारी शहरी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए मंच तैयार हो गया। इन गलियारों के लिए 8,399 करोड़ रुपये का निवेश निर्धारित किया गया है, जिसमें केंद्र सरकार (4,309 करोड़ रुपये), दिल्ली सरकार और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय फंडिंग निकाय शामिल हैं।

नए मेट्रो कॉरिडोर का मुख्य विवरण

इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर, ग्रीन लाइन का विस्तार, छह अन्य लाइनों के साथ प्रतिच्छेद करेगा, जिससे नेटवर्क की बहुमुखी प्रतिभा बढ़ेगी। इस बीच, लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर पूरी तरह से एलिवेटेड मार्ग होने के साथ-साथ चार लाइनों को जोड़ेगा।

इस कॉरिडोर में आठ एलिवेटेड स्टेशन होंगे, जो एंड्रयूज गंज और ग्रेटर कैलाश-1 जैसे प्रमुख क्षेत्रों से गुजरते हुए लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक एक निर्बाध यात्रा अनुभव प्रदान करेंगे।

इस गलियारे का लगभग 11.35 किमी हिस्सा भूमिगत चलेगा, जिसके पूरक 1.03 किमी ऊंचे ट्रैक होंगे। यह लाइन 10 नए स्टेशनों की मेजबानी करेगी, जो बहादुरगढ़ क्षेत्र से मध्य और पूर्वी दिल्ली तक सीधी पहुंच प्रदान करेगी।

ये गलियारे आठ नए इंटरचेंज स्टेशन पेश करेंगे, जो मौजूदा मेट्रो नेटवर्क के भीतर कनेक्टिविटी को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएंगे।

अपने चौथे चरण के हिस्से के रूप में, दिल्ली मेट्रो 65 किमी अतिरिक्त मार्गों का निर्माण कर रही है, इन गलियारों को मार्च 2026 तक चरणों में पूरा करने की योजना है।

वर्तमान में, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) 286 स्टेशनों के साथ 391 किमी के व्यापक नेटवर्क का संचालन करता है, जो इसे विश्व स्तर पर सबसे तेजी से विस्तार करने वाली मेट्रो प्रणालियों में से एक के रूप में स्थापित करता है।