Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के सुकमा में विधानसभा चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ जवान नक्सली विस्फोट में घायल

छत्तीसगढ़ के सुकमा में विधानसभा चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ जवान नक्सली विस्फोट में घायल

छत्तीसगढ़ के सुकमा में विधानसभा चुनाव ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ जवान नक्सली विस्फोट में घायल

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में मंगलवार को नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) विस्फोट में सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया। सुकमा के पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने कहा कि सीआरपीएफ की कोबरा 206 बटालियन का जवान टोंडामरका इलाके में चुनाव ड्यूटी पर था, जब विस्फोट हुआ।

यह घटना उस दिन हुई जब छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का पहला चरण राज्य के दक्षिणी क्षेत्र की 20 सीटों के लिए शुरू हुआ। राज्य, जिसमें 90 सदस्यीय सदन है, दो चरणों में मतदान हो रहा है, दूसरा चरण 17 नवंबर को होगा।

पहले चरण में जिन 20 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 12 सीटें बस्तर संभाग की हैं, जो नक्सली हिंसा से प्रभावित है। बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कबीरधाम और राजनांदगांव जैसे अन्य नक्सल प्रभावित जिलों में भी मतदान हो रहा है।

राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए, राज्य में स्थानीय पुलिस बल की सहायता के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) तैनात किए गए हैं। कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कहा, “इस बार हमने सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है और कुछ मतदान केंद्रों पर निगरानी के लिए हम ड्रोन का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।”

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने यह भी निर्देश दिया है कि मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों और होम गार्डों का यादृच्छिककरण किया जाना चाहिए। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी है.