Home देश दुनिया राजनयिक गतिरोध के बीच, कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत के साथ संबंधों को महत्वपूर्ण बताया

राजनयिक गतिरोध के बीच, कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत के साथ संबंधों को महत्वपूर्ण बताया

राजनयिक गतिरोध के बीच, कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत के साथ संबंधों को महत्वपूर्ण बताया

टोरंटो: भारत के साथ संबंधों को “महत्वपूर्ण” बताते हुए कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने कहा है कि सिख अलगाववादी नेता की हत्या की जांच जारी रहने तक उनका देश इंडो-पैसिफिक रणनीति जैसी साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा। ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को अपने देश की धरती पर 45 वर्षीय खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के विस्फोटक आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

भारत ने गुस्से में आरोपों को “बेतुका” और “प्रेरित” कहकर खारिज कर दिया और इस मामले पर ओटावा के एक भारतीय अधिकारी के निष्कासन के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया। ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा भारत के साथ गहरे व्यापार, रक्षा और आव्रजन संबंधों की मांग कर रहा था, जैसा कि ट्रूडो ने कहा था, “विश्वसनीय खुफिया जानकारी” पहली बार कनाडाई अधिकारियों के सामने उठाई गई थी।

द वेस्ट ब्लॉक पर रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में, ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को “महत्वपूर्ण” बताते हुए सुझाव दिया कि आरोपों की जांच जारी रहने तक कनाडा उन साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा। ग्लोबल न्यूज ने उनके हवाले से कहा, “हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे संबंधों के संबंध में यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा हो सकता है और साबित हुआ है।”

“लेकिन साथ ही, हमारी जिम्मेदारी है कि हम कानून की रक्षा करें, अपने नागरिकों की रक्षा करें और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि हम पूरी जांच करें और सच्चाई तक पहुंचें।” ब्लेयर ने कहा, “अगर आरोप सही साबित होते हैं तो कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में हमारी संप्रभुता के उल्लंघन के संबंध में कनाडा को बहुत बड़ी चिंता होगी।” ब्लेयर ने कहा कि इंडो-पैसिफिक रणनीति अभी भी कनाडा के लिए महत्वपूर्ण है और इससे क्षेत्र में सैन्य उपस्थिति में वृद्धि हुई है और आगे की गश्त क्षमताओं के लिए प्रतिबद्धताएं बढ़ी हैं।

यह रणनीति उन सैन्य प्राथमिकताओं के लिए पाँच वर्षों में 492.9 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देती है, जो इसी अवधि में कुल लगभग 2.3 बिलियन अमरीकी डालर में से है। गुरुवार को, भारत ने कनाडा से अपनी धरती से सक्रिय आतंकवादियों और भारत विरोधी तत्वों पर सख्ती बरतने को कहा और कनाडाई लोगों के लिए वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया, क्योंकि निज्जर की हत्या पर दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव ने उनके संबंधों को अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा दिया है।

भारत ने कनाडा से देश में अपने राजनयिक कर्मचारियों की संख्या कम करने के लिए भी कहा, यह तर्क देते हुए कि आपसी राजनयिक उपस्थिति में ताकत और रैंक में समानता होनी चाहिए। भारत में कनाडाई राजनयिक कर्मचारियों का आकार नई दिल्ली के कनाडा से बड़ा है।